NOKIA N1 Review In Hindi - JHKN- JARA HAT KE NEWS-

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, November 24, 2014

NOKIA N1 Review In Hindi


भले ही लूमिया स्मार्टफोन्स से नोकिया का नाम हट गया है और वहां पर माइक्रोसॉफ्ट ने जगह बना ली है, लेकिन नोकिया ने टैबलट के साथ वापसी की है। नोकिया ने अपना पहला ऐंड्रॉयड टैबलट लॉन्च कर दिया है। इस टैबलट का नाम नोकिया N1 है।  नोकिया N1 में 2048x1536 पिक्सल रेजॉलूशन वाला 7.9 इंच का डिस्प्ले है, जिसमें कॉर्निंग गरिला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 2.3 गीगाहर्त्ज का 64-बिट इंटेल ऐटम Z3580 प्रोसेसर, 533 मेगाहर्त्ज पावरVR G6430 जीपीयू और 2 जीबी रैम है।


नोकिया N1 ऐंड्रॉयड लॉलिपॉप पर चलता है। इसमें नोकिया का Z लॉन्चर है, जो अब गूगल प्ले स्टोर पर सभी ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ के लिए मुफ्त में उपलब्ध रहेगा। नोकिया N1 में वन-पीस डिजाइन है और इसे बनाने में ऐल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है। यह दो रंग - नैचरल ऐल्युमिनियम और लावा ग्रे - में मिलेगा।

नोकिया N1 में पीछे की तरफ ऑटोफोकस वाला 8 मेगापिक्सल कैमरा है। 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। दोनों कैमरों से 1080p विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इंटरनल स्टॉरेज 32 जीबी है।

नोकिया N1 में 0.5 वॉट के 2 स्टीरियो स्पीकर्स हैं। बैटरी 5300mAh की है। यह टैबलट काफी पतला है।

नोकिया N1 की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई 200.7x138.6x6.9 मिलीमीटर है। इसका वजन 138 ग्राम है। यह पहली डिवाइस है, जिसमें माइक्रो-यूएसबी 2.0 टाइप C कनेक्टर है।

बिना टैक्स के नोकिया N1 की कीमत 249 डॉलर (करीब 15,400 रुपए) है। हालांकि इसकी बिक्री चीन के नए साल यानी 19 फरवरी 2015 से चीन में शुरू होगी।
नोकिया ने अपना फोन बिज़नस और फोन पर नोकिया के नाम का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिया था। माइक्रोसॉफ्ट ने लूमिया 535 के साथ स्मार्टफोन्स से नोकिया का नाम हटा दिया है। लेकिन अब ऐंड्रॉयड टैबलट पर नोकिया का नाम दिखता रहेगा।
नोफोन सबसे सिक्यॉर डिवाइस है। इसे कोई अपग्रेड नहीं चाहिए। इसमें न तो कैमरा है, न डेटा कनेक्टिविटी है, न बैटरी है और यहां तक कि इससे कॉल भी नहीं की जा सकती। भले ही इससे कुछ न किया जा सकता हो, लेकिन नोफोन 2 मॉडलों में है। कुछ वक्त पहले यह प्रॉजेक्ट सामने आया था, लेकिन अब नोफोन की बिक्री शुरू हो चुकी है।
नोफोन केवल स्मार्टफोन जैसा दिखता भर है, बाकी इससे कुछ किया नहीं जा सकता। अब आप सोच रहे हैं कि जब इससे कुछ किया नहीं जा सकता, तो यह किस काम का है। दरअसल इसे हाथ में पकड़े हुए आपको इस बात का कतई अहसास नहीं होगा कि आपके हाथ में स्मार्टफोन नहीं है। इसके साथ आपको इसके खोने, इसके खराब होने, डेटा चोरी होने जैसी चिंताएं भी नहीं होंगी।
नॉर्मल नोफोन की कीमत 12 डॉलर (करीब 750 रुपए) और सेल्फी वाले नोफोन की कीमत 18 डॉलर (करीब 1100 रुपए) है। इसे nophonestore.com से खरीदा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages